Sadhguru Quotes In Hindi 2023” सद्गुरु” के अनमोल विचार हिंदी में right now

अगर आप Sadguru Quotes In Hindi के माध्यम से अपने जीवन में बदलाव चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए ही है  l लेकिन सद्गुरु के अनमोल विचारों को पढ़ने से पहले संक्षिप्त में सद्गुरु के बारे में जानना बहुत जरूरी है, जैसे सद्गुरु का प्रारंभिक जीवन सद्गुरु की ज्ञान की प्राप्ति, आदि  lSadhguru Quotes In Hindi Sadhguru Quotes In Hindi

Table of Contents

 

सद्गुरु जग्गी वासुदेव जीSadhguru Quotes In Hindi

 

भारत ही  वासुहीं विश्व भर में प्रसिद्ध  सध्गुरु जग्गी वासुदेव के बारे में हर कोई जानना चाहता है, उनकी तर्कपूर्ण बातें मानव हृदय को छू जाती हैं, उनका संदेश मानवतावादी है, तथा सद्गुरु के विचार मानव जीवन के अनुभव पर आधारित है  l जब वह बोलते हैं तो उनके बोलने कि लय हृदयस्पर्शी होती है l

Sadhguru Quotes In Hindi

दुनिया भर में सद्गुरु  के लाखों फॉलोवर्ष है, यह ईशा फाउंडेशन नामक लाभ  रहित मानव सेवा संस्था के संस्थापक भी हैं ईशा फाउंडेशन भारत समेत संयुक्त राज्य अमेरिका, इंग्लैंड ,सिंगापुर ,ऑस्ट्रेलिया ,देशों में अपना कार्यक्रम चलाता है, इसे संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक परिषद में विशेष सलाहकार की पदवी भी प्राप्त है  l सद्गुरु द्वारा 8 भाषाओं में 100 से अधिक पुस्तकों की रचना भी की गई है ll

सद्गुरु Jaggi Vasudev  का जन्म 5 सितंबर सन 1957 को कर्नाटक राज्य के मैसूर में हुआ था l सद्गुरु का योग की ओर आकर्षण बचपन से ही था, यह प्रायः प्रकृति की गोद में बैठ कर ध्यान में चले जाया करते थे, कहा जाता है कि उन्होंने योग का अभ्यास मात्र 11 वर्ष से ही प्रारंभ कर दिया था, प्रकृति की ओर आकर्षण ने इनके योग में और वृद्धि की, इन्हें योग की शिक्षा श्री राधवेंद्र राव द्वारा मिली  l

सद्गुरु जग्गी वासुदेव जी जब 25 वर्ष के थे तो उनके जीवन में एक असामान्य घटना हुई, इस असमान घटना के कारण उन्होंने सुखों का त्याग कर दिया था, अब उनका झुकाव आध्यात्म की ओर होने लगा था, उनके कहे अनुसार अब उन्हें अलग ही अनुभव होने लगा था, उन्हें लगता था जैसे अब वह शरीर में नहीं है, बल्कि प्रकृति के हर हिस्से जैसे पानी, पेड़, चट्टान, आदि मे वह समाहित है l अपने इन्हीं अनुभव को जन-जन तक पहुंचाने के लिए उन्होंने सुखों का त्याग कर दिया और आध्यात्मिक राह पर चल पड़े l

 Sadhguru Quotes In Hindi

Sadhguru Quotes In Hindi

सद्गुरु जीवन परिचयSadhguru Quotes In Hindi

 नाम  जग्गी वासुदेव
 उपनाम सद्गुरु
जन्म दिनांक  3 सितंबर 1957
 जन्म स्थान  मैसूर कर्नाटक
 उम्र 65,वर्ष 2023 के अनुसार
 पिता डॉ वासुदेव
माता  श्रीमती सुशीला वासुदेव
 भाई 1
 बहन 2
 पत्नी  विजयाकुमारी बैंकर
 गुरु  योग गुरु श्री राघवेंद्र राव

 

Sadguru Quotes In Hindi

सद्गुरु के अनमोल vicharSadhguru Quotes In Hindi

      **   सही और गलत समाज की धारणाएं हैं। इनका अस्तित्व के लिए कोई औचित्य नहीं होता l” सद्गुरु”

 

 
 
 

  **   चाहे वह एक किसान हो या उद्योगपति, साधु हो या मुल्ला, आदमी हो या औरत या बच्चा – जब हर इंसान अपनी ओर से         उत्तम     करता है, तभी देश तरक्की करता है।” सद्गुरु”

Sadhguru Quotes In Hindi
 
 

**  अगर आपके पास आवश्यक ध्यान और तीव्रता है तो ब्रह्माण्ड का हर दरवाजा आपके लिए खुल जाएगा।” सद्गुरु”

 

**पूर्वाग्रह और नाराजगी का कोई इलाज नहीं है, जब तक कि आप बदलने के लिए तैयार नहीं हो जाते। अपने जीवन को रूपांतरित करने का यही समय है।” सद्गुरु”

 

जो भी काम किए जाने की जरूरत है, आपके रास्ते जो भी मौका आता है, आपको जो भी साझा करना है – उसके लिए यही समय है, कल नहीं।” सद्गुरु”

Sadhguru Quotes In Hindi

अगर आप अपनी शारीरिक और मनोवैज्ञानिक प्रक्रियाओं को संभालना सीख लेते हैं, तो आनंदित होना ही आपके होने का एकमात्र तरीका होगा।” सद्गुरु”

 

जीत हो या हार, खेलने के लिए 100 प्रतिशत इच्छुक होने का मतलब है कि आप जीवन के एक सच्चे खिलाड़ी हैं” सद्गुरु”

 

आपके प्यार करने की, लोगों तक पहुँचने की, जीवन को अनुभव करने की क्षमता की कोई सीमा नहीं है। सीमाएँ सिर्फ शरीर और मन की गतिविधियों में हैं।” सद्गुरु”

 

आध्यात्मिक प्रक्रिया कोई सामाजिक कार्य नहीं है; ये ऐसी चीज है जो आप अपने अंदर करते हैं।” सद्गुरु”

Sadhguru Quotes In Hindi

प्रेम के लिए कोई बीमा नहीं होता। इसे जिंदा रखने के लिए जागरूकता चाहिए।” सद्गुरु”

 

मनुष्य होने के सही मूल्य को जानने के लिए, लेन-देन के चक्कर से परे जाने का एक आवश्यक कदम मानवजाति को उठाना होगा।” सद्गुरु”

 

‘इस्तेमाल करो और फेंक दो (यूज़ एंड थ्रो)’ की मानसिकता को खत्म करने का संबंध सिर्फ प्रदूषण को कम करने से नहीं है – ये संपूर्ण सृष्टि का सम्मान करने के बारे में है। हर चीज जीवित धरती से आती है। आइए हम इसका इस्तेमाल जिम्मेदारी के साथ करें।” सद्गुरु”

Sadhguru Quotes In Hindi

प्रतिक्रिया आपकी पिछली यादों और निष्कषों पर आधारित होती है। रेस्पांस (जवाब देना) वर्तमान पल में एक सचेतन प्रक्रिया है। रेस्पांड करना सीखिए, प्रतिक्रिया करना नहीं।” सद्गुरु”

 

अगर आप रूपांतरण चाहते हैं, तो उसका सबसे बड़ा हिस्सा आपके शरीर में होना चाहिए, क्योंकि शरीर में मन से कहीं अधिक याद्दाश्त होती है।” सद्गुरु”

 

ईश्वर कोई ऐसी चीज नहीं है जो स्वर्ग से उतरी हो – यह एक ऐसी सीढ़ी है, जिस पर चढ़कर आप एक उच्च संभावना में विकसित हो सकते हैं।” सद्गुरु”

Sadhguru Quotes In Hindi

अस्तित्व में हो रही सभी गतिविधियां सतह पर ही घटित होती हैं। जो असली चीज है, वो हमेशा स्थिर रहती है।” सद्गुरु”

 

जब आप खुद को नहीं जानते, सिर्फ तभी दूसरे लोगों की राय महत्वपूर्ण हो जाती है।” सद्गुरु”

 

जीवन न तो कोई उपहार है और न ही सजा; ये बस एक घटना है। अगर आप इसकी अच्छे से सवारी करते हैं, तो ये खूबसूरत और अद्भुत बन जाता है। अगर आप बुरी सवारी करते हैं, तो ये बदसूरत और कष्टदायक बन जाता है।” सद्गुरु”

 
 
 

अगर आपने खुद को परिपूर्ण करने के सभी संभव तरीके आजमा लिए हैं, और आपको ये एहसास हो गया है कि वास्तव में कुछ भी काम नहीं करता, तो इसका मतलब है कि आप ऐसे मुकाम पर पहुँच गए हैं: ‘अब, योग की शरण लें।’” सद्गुरु”

 

जानकारी, ज्ञान, और बुद्धिमत्ता के बीच अंतर है। जानकारी हासिल की जा सकती है, ज्ञान एक बोध है, और बुद्धिमत्ता को अर्जित किया जाना चाहिए।” सद्गुरु”

 

आप प्रेम में खड़े नहीं हो सकते; आप प्रेम में चढ़ नहीं सकते, आप प्रेम में उड़ नहीं सकते – आप प्रेम में सिर्फ डूब सकते हैं। ये डूबकर ऊपर उठने का एक तरीका है।” सद्गुरु”

 

मेरा यह आशीर्वाद है, ‘आपके सपने सच न हों,’ क्योंकि आपकी उम्मीदें जीवन की एक सीमित समझ से पैदा होती हैं। मेरी कामना है कि आप अपने सपनों से परे जीवन जिएं।” सद्गुरु”

 

एक स्त्री का मां बनाना, प्रकृति का एक तरीका है जहाँ स्त्रियों को एक दूसरे जीवन को अपने एक हिस्से के रूप में अनुभव करने का मौका मिलता है। अगर आप एक की मां हो सकती हैं, तो उसी इच्छा का विस्तार करके आप पूरी दुनिया की मां बनें।” सद्गुरु”

 

 

ऐसे लोग जो जबरदस्त रूप से सक्रिय रहने के बावजूद भी एक पल के लिए चिंता, गुस्सा, या हताशा महसूस नहीं करते – यही वो जादू है जिसकी दुनिया को जरूरत है, और मैं ऐसी ही दुनिया बनाने का प्रयास कर रहा हूं।” सद्गुरु”

 

 

आपकी गप्पें, बोलने की एक विवशतापूर्ण जरूरत से पैदा होती हैं – आप ऐसी चीजों के बारे में बातें करते हैं, जिनके बारे में आपको कोई अंदाजा नहीं होता।” सद्गुरु”

 

गौतम बुद्ध आत्मज्ञान के प्रति अटूट समर्पण के एक उत्कृष्ट उदाहरण हैं। अगर आप इस एकनिष्ठ संकल्प के साथ जीते हैं कि आप या तो आत्मज्ञान अनुभव करेंगे या इसके प्रयास में मर जाएंगे, तो परम मुक्ति दूर नहीं है।” सद्गुरु”

 

जीवन का लक्ष्य मुक्ति है, न कि नियंत्रण या सत्ता। इसका लक्ष्य अपने आप से, अर्जित की हुई चीजों से, शरीर और मन के तौर-तरीकों से, और जीवन के ध्रुवीकरण से मुक्त होना है।” सद्गुरु”

 

जब हम खाते हैं तो हम धरती के एक हिस्से को अपने अंदर ग्रहण कर रहे होते हैं। जैसा व्यवहार हम मिट्टी के साथ करते हैं, वैसा ही व्यवहार हम अपने शरीर के साथ भी करते हैं।” सद्गुरु”

 

                                                                     

आध्यात्मिकता कोई अपंगता नहीं है। यह इस बारे में नहीं है कि आप क्या नहीं कर सकते, बल्कि आप जो सब कुछ कर सकते हैं यह उसके बारे में है।” सद्गुरु”

 

हर शब्द जो आप बोलते हैं, हर कार्य जो आप करते हैं, आपका खुद का अस्तित्व – क्या यह हर किसी की खुशहाली के लिए है, या यह बस आपके लिए है? अपने जीवन की प्रकृति को तय करने के लिए बस इस एक चीज को ठीक कर लें।” सद्गुरु”

                                                                    

अपनी संतान होने की सुंदरता है: उनका पालन-पोषण करना, सहारा देना, और यह देखना कि वे क्या बनेंगे। आपको उन्हें ‘ऊपर उठाने’ की जरूरत नहीं है, क्योंकि इसका मतलब यह हुआ कि आप परिणाम को तय कर रहें है।” सद्गुरु”

 

पृथ्वी और मिट्टी जीवित अस्तित्व हैं। यह मेरी कामना और मेरा आशीर्वाद है कि हम विनाश की कगार से स्थिति को बदलने के लिए एक मानवता के रूप में एकजुट होकर काम करें। मिट्टी बचाएं। आइए इसे संभव बनाएं।” सद्गुरु”

 

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि जीवन आपके ऊपर क्या फेंकता है, आपके पास यह चुनने की आजादी होती है कि उसको कैसे रेस्पान्ड करना है। अगर आप चुनने की इस आजादी का हमेशा इस्तेमाल करते हैं, तो आप एक सफल इंसान हैं।” सद्गुरु”

                                                                       

इस समय, सूर्य की ऊर्जा का उत्तरी गोलार्ध पर सबसे अधिक सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह मेरी कामना और मेरा आशीर्वाद है कि आप इस प्राकृतिक सहारे का उपयोग अपने आंतरिक विकास और रूपांतरण के लिए करें।” सद्गुरु”

 

 

अभी जो मौजूद है, उसे अगर आप स्वीकार कर लेते हैं, तो हर चीज आपका हिस्सा बन जाएगी। अगर आप उसका विरोध करते हैं, तो हर चीज समस्या बन जाएगी।” सद्गुरु”

 

हर बच्चा एक अनोखी संभावना होता है। बच्चे को सलाह की जरूरत नहीं होती – माता-पिता को ध्यान देने की जरूरत होती है, यह जानने के लिए कि जीवन कैसे आकार लेता है।” सद्गुरु”

 कुछ अंतिम शब्द

 सद्गुरु का जीवन ऐसे ही अनमोल विचारों से भरा पड़ा है, उनके अनमोल विचारों को किसी एक लेख के माध्यम से प्रस्तुत नहीं किया जा सकता, परंतु उनके महत्वपूर्ण कुछ विचारों को मैंने एक जगह इकट्ठा करने का प्रयास किया है, मेरा यह प्रयास अगर आपको अच्छा लगा तो मैं आपका आभारी रहूंगा l

 सतगुरु के अनमोल विचारों को सिर्फ पढ़े ही नहीं जीवन में उतारे यकीन मानिए आपके जीवन में सार्थक बदलाव अवश्य होगा l सतगुरु के बारे में और ज्यादा जानने के लिए निम्न लिंक पर विजिट करें…….

 यूट्यूब चैनल

 सतगुरु 

 

 मैं ऐसे ही महत्वपूर्ण व्यक्तियों के व्यक्तित्व पर बायोग्राफी लिखता रहता हूं अगर आपको किसी फेमस पर्सन के बारे में जानना है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट अवश्य करें l

 आप इनके बारे में भी जाने…[Sadhguru Quotes In Hindi ]

 सद्गुरु जग्गी वासुदेव बायोग्राफी

 सारा तेंदुलकर बायोग्राफी

 आईएस इशिता किशोर बायो

 क्रिकेटर्स रिंकू सिंह

 शुभ्मन गिल 

और अधिक जानने के लिए ग्रुप जॉइन कीजिये 

Leave a Comment